UDID Card:ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, डाउनलोड करें, लाभ और स्थिति जांचें
UDID Card:ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, डाउनलोड करें, लाभ और स्थिति जांचें:राज्य और केंद्र सरकार विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करती हैं। राज्य भर में ऐसे कई नागरिक हैं जो जागरूकता की कमी या किसी अन्य कारण से इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इसलिए सरकार ने सभी विकलांग व्यक्तियों का एक डेटाबेस बनाए रखने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार UDID कार्ड बनाने जा रही है। वे सभी नागरिक जिनके पास यूडीआईडी कार्ड होंगे, वे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस लेख के माध्यम से, हम आपको यूडीआईडी कार्ड के उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण, लॉगिन, ट्रैक स्थिति आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।
यूडीआईडी या अद्वितीय विकलांगता आईडी एक कार्ड है जो विकलांग व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है। विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग इस कार्ड को जारी करने के लिए जिम्मेदार है। जिन नागरिकों के पास यह कार्ड है, वे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे, जो उनके लिए शुरू की गई हैं। इसके अलावा सरकार के पास सभी विकलांग व्यक्तियों का एक डेटाबेस भी होगा जो विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लागू करने और लॉन्च करने में सरकार की मदद करेगा। इस योजना का कार्यान्वयन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। सभी विकलांग व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे एक अद्वितीय विकलांगता आईडी के लिए आवेदन करें। सफल आवेदन के बाद लाभार्थी को एक कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसे यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड कहा जाएगा। इस कार्ड का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में भी किया जाएगा।
UDID Card 2023 का उद्देश्य
UDID कार्ड का मुख्य उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाए रखना और प्रत्येक विकलांग व्यक्ति को एक अद्वितीय विकलांगता पहचान पत्र जारी करना है। यह योजना विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार के सरकारी लाभ देने में पारदर्शिता, दक्षता और आसानी को प्रोत्साहित करने वाली है। यह कार्ड सभी स्तरों पर लाभार्थियों की भौतिक और वित्तीय प्रगति को ट्रैक करने में भी मदद करेगा। डेटाबेस विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लागू करने और लॉन्च करने में सरकार की मदद करेगा। यह कार्ड पैन इंडिया के लिए भी मान्य होगा।
Benefits and Features of UDID Card
- यूडीआईडी या अद्वितीय विकलांगता आईडी एक कार्ड है जो विकलांग व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है!
- विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग इस कार्ड को जारी करने के लिए जिम्मेदार है!
जिन नागरिकों के पास यह कार्ड है, वे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे, जो उनके लिए शुरू की गई हैं! - सरकार के पास सभी विकलांग व्यक्तियों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस भी होगा जो विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लागू करने और लॉन्च करने में सरकार की मदद करेगा!
- अब विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न दस्तावेजों की कई प्रतियाँ बनाने और उन्हें बनाए रखने और उन्हें ले जाने की आवश्यकता नहीं है!
- क्योंकि यह कार्ड सभी आवश्यक विवरणों को दर्ज करेगा जिसे एक पाठक की मदद से डिकोड किया जा सकता है!
- भविष्य में विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए यह कार्ड पहचान और सत्यापन के लिए एक ही दस्तावेज होगा!
- यह कार्ड सभी स्तरों पर लाभार्थी की भौतिक और वित्तीय प्रगति को ट्रैक करने में भी मदद करेगा!
- यूडीआईडी कार्ड एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के माध्यम से पूरे देश में विकलांग लोगों का डेटा उपलब्ध कराएगा!
- नागरिक पंजीकरण आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं!
- ऑफलाइन आवेदन भी एजेंसियों द्वारा स्वीकार और डिजिटाइज किए जाएंगे!
- नागरिक ऑनलाइन मोड के माध्यम से सूचना का नवीनीकरण और अद्यतन भी कर सकते हैं!
- यह कार्ड डेटा के दोहराव को रोकने में भी मदद करेगा!
Work Flow of UDID Card
- विकलांग व्यक्तियों को वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है!
- पंजीकरण के बाद नागरिक विकलांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!
- नागरिक अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं!
- विकलांगता प्रमाण पत्र या यूडीआईडी कार्ड के नवीनीकरण के अनुरोध पर भी पोर्टल के माध्यम से विचार किया जाएगा!
- यदि कार्ड खो जाता है तो नागरिक पोर्टल के माध्यम से दूसरा कार्ड जारी करने का अनुरोध कर सकता है!
- नागरिक यूडीआईडी कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं!
- चिकित्सा अधिकारियों के लिए सीएमओ कार्यालय भी पोर्टल की मदद से स्थित हो सकता है!
नवीनतम घोषणा को पोर्टल के माध्यम से भी देखा जा सकता है! - पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत की गई जानकारी का उपयोग विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी करने के लिए किया जाएगा!
- सीएमओ कार्यालय या चिकित्सा अधिकारी लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त करेंगे!
- आवश्यक सत्यापन के बाद, विकलांग व्यक्तियों को विकलांगता मूल्यांकन के लिए नामित विशेषज्ञ या चिकित्सा बोर्ड के पास भेजा जाएगा!
- मूल्यांकन के बाद, मूल्यांकन विवरण प्रस्तुत किया जाएगा और एक विकलांगता प्रमाण पत्र या यूडीआईडी कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाएगा!
- जिला कल्याण अधिकारी या जिला सामाजिक अधिकारी शिविर में काउंटर सुविधा में प्राप्त आवेदनों को उपलब्ध कराने के माध्यम से विकलांग व्यक्तियों को विकलांगता प्रमाण पत्र या यूडीआईडी कार्ड प्राप्त करने में सुविधा के लिए पोर्टल का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार होंगे!
- यह पोर्टल विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की सुविधा भी प्रदान करेगा!
आवेदन का उपयोग जिला कलेक्टर द्वारा परियोजना के कार्यान्वयन और इसकी प्रभावशीलता की निगरानी के लिए किया जाएगा!
Eligibility Criteria and Required Documents
- आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए!
- आवेदक विकलांग व्यक्ति होना चाहिए!
- आधार कार्ड
- राशन पत्रिका
- आय प्रमाण पत्र
- निवासी प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
- मोबाइल नंबर
Apply Online for Disability Certificate and UDID Card
- सबसे पहले यूनिक डिसेबिलिटी आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं!
- आपके सामने होम पेज खुल जाएगा!
- होम पेज पर अप्लाई फॉर डिसएबिलिटी सर्टिफिकेट और यूडीआईडी पर क्लिक करना होगा!
- यूडीआईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें!
- आपके सामने एक नया पेज खुलेगा!
On this new page you will have to enter the following information:-
- व्यक्तिगत विवरण
- पता और पत्राचार
- शैक्षिक विवरण
- विकलांगता विवरण
- रोजगार का विवरण
- पहचान विवरण
- अब आपको सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे!
- इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा!
- इस प्रक्रिया का पालन करके आप विकलांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं!
Disability Certificate and UDID Card Renewal
- यूनिक डिसेबिलिटी आईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं!
- आपके सामने होम पेज खुल जाएगा!
- अब आपको अप्लाई फॉर डिसएबिलिटी सर्टिफिकेट एंड यूडीआईडी रिन्यूअल पर क्लिक करना होगा!
- यूडीआईडी कार्ड नवीनीकरण!
- आपके सामने एक नया पेज खुलेगा!
On this new page you will have to enter the following information:-
- नामांकन संख्या
- यूडीआईडी कार्ड नंबर
- ईमेल आईडी
- मोबाइल नंबर
- आवेदक का नाम
- आवेदक पिता का नाम
- जन्म की तारीख
- पता
- समाप्ति तिथि
- विकलांगता प्रकार
- कैप्चा कोड
- अब आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा!
- इस प्रक्रिया का पालन करके आप विकलांगता प्रमाणपत्र और यूडीआईडी कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं!
यह भी पढ़ें:SHG Groups Got an Place in International Trade Fair New Delhi
Procedure to apply for lost UDID card
- सब से पहले आप को Unique Disability ID की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
- अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
- यहां पर आप को Apply for Lost UDID Card को क्लिक करना होगा!
- अब आप के सामने एक नया पेज ओपन हो कर के आएगा!
- इस Page में आप को अपना Enrollment Number, UDID Card Number and Date of Birth डालनी होगी!
- इसके बाद आप को सबमिट के विकल्प को क्लिक कर के फॉर्म को सब्मिट कर देना होगा!
Track UDID Application Status
- सब से पहले आप को Unique Disability ID की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
- अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
- यहां पर आप को Track Your Application Status के विकल्प को क्लिक करना होगा!
- इस के बाद एक New Page ओपन हो कर के आएगा!
- यहां पर आप को अपना Enrollment/UDID/Request Number/Mobile Number/Aadhaar Number डालना होगा!
- इस के बाद आप को GO के विकल्प को क्लिक करना होगा!
- इस के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर देख पाएंगे!
Download your e-Disability Card and e-UDID Card
- सब से पहले आप को Unique Disability ID की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
- अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
- यहां पर आप को Download Your e-Disability Card & e-UDID विकल्प को क्लिक करना होगा!
- इस के बाद आप के सामने Login Page ओपन हो जायेगा!
- यहां पर आप को अपना enrollment number, date of birth and captcha code डालना होगा!
- इस के बाद में आप को लॉगिन के बटन को क्लिक करना होगा!
- फिर आप को डाउनलोड के विकल्प को क्लिक करना होगा!
- अब आप अपने e-Disability Card and e-UDID Card को अपनी स्क्रीन पर देख पाएंगे!