Mukhymantri Udyam Shakti Yojana Online Registration 2022

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana Online Registration 2022: इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए की गयी है! जैसा की आप सभी को पता है! राज्य सरकार तमाम प्रकार की योजनायें चलाती रहती हैं! उन्ही योजनाओं में से राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया है! जिस का नाम है! Mukhymantri Udyam Shakti Yojana इस योजनाओं के जरिये महिला उधमियों और ग्रामीण शहरी इलाकों की महिलायें स्वयं सहायता समूह से आर्थिक गतिविधियों के लिए लोन उपलब्ध करवाने के साथ साथ 2% ब्याज अनुदान किया जायेगा!

What is Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022 

आपको बता दें की इस योजना को MP के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अपने राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी शक्ति योजना 2022 को शुरू करने जा रहे हैं! योजना को पूरी तरह से तियार कर लिया गया है! लेकिन अभी योजना को लागू करने के लिए मंजूरी नहीं मिली है! कैबिनेट से मंजूरी प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत किया गया है! इस योजना को Government के द्वारा मुख्यमंत्री नारी सम्मान कोष के माध्यम से क्रियान्वित किया जायेगा! आपको बता दें की इस वक्त नारी कोष में 108 करोड़ रूपये हैं!

इस योजना के जरिये महिला उधमियों के साथ गाँव और शहर की महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक गतिविधियों के लिए बैंक से लोन लेने पर 2% ब्याज पर अनुदान दिया जायेगा! इसके अलावा क्षमता विकास उत्पादन के प्रचार प्रसार जैसी गतिविधियों के लिए भी ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा! जिसे आपको एक साल में 6 किस्तों में वापस करना होगा!

Purpose of Madhya Pradesh Udyami Shakti Yojana 2022

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य महिला शशक्तिकरण को बढ़ावा देना  और साथ महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है! क्योंकि जैसा की आप सभी को पता है! राज्य में बहुत सी महिलायें ऐसी है! जो पैसे की कमी होने की वजह से आगे कुछ कर नहीं पा रही है! आगे  बढ़ नहीं पा रही है! परन्तु अब इस योजना के माध्यम से राज्य की महिला उधमियों और स्व सहायता समूह की महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए 2% ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा! साथ ही उन्हें 2% ब्याज अनुदान भी दिया जायेगा! अब MP की महिलायें भी स्वयं का रोजगार स्थापित कर पाएंगी!

यह भी पढ़ें: Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 Online Form Registration

Benefits and Features of Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022

इस योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लागू किया गया है! इस योजना के भीतर महिला उधमियों के साथ ग्रामीण और शहरी महिला स्व सहायता समूह से स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए  बैंक से लोन ले सकते हैं!जिस पर उन्हें 2% का अनुदान भी दिया जायेगा! योजना को अच्छे से चलाने के लिए शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत परियोजना प्रबंधन इकाई गठित की जाएगी! यह इकाई बाजार की मांग के अनुसार उत्पादों की गुणवत्ता, पैकिंग एवं ब्रांडिंग का काम करेगी!

Eligibility and required documents under Udyam Shakti Yojana

आप को बता दें की अभी इस योजना को तैयार किया गया है! जैसे ही कैबिनेट से इस योजना के लिए मंजूरी मिल जाएगी! वैसे ही इसे राज्य में लागू कर दिया जायेगा! इसके बाद ही सरकार आवेदन के लिए पात्रता और दस्तावेज की जानकारी दे देगी!

How to apply under Mukhyamantri Udyami Shakti Yojana 2022

यदि आप भी इस योजना के भीतर आवेदन कर के आर्थिक गतिविधियों के लिए लोन प्राप्त करना चाहती हैं! to इसके लिए आपको थोडा सा इन्तजार करना होगा! क्योंकि गवर्नमेंट के द्वारा अभी इस योजना को केवल तैयार किया गया है! अभी इस योजना के भीतर आवेदन करने के लिए कोई ऑफिसियल पोर्टल लांच नहीं किया गया है! जैसे ही सरकार के द्वारा पोर्टल को लांच किया जायेगा! आपको हमारे द्वारा आर्टिकल के माध्यम से बता दिया जयेगा! इसलिए आप से निवेदन है की आप हमारे कनेक्ट में रहें!