Aayushmaan Card Par Ab Raajyon ki  Yojana Ka Bhi  Hoga Jikr, अब नहीं रखने पड़ेंगे अलग अलग कार्ड 

Aayushmaan Card Par Ab Raajyon ki  Yojana Ka Bhi  Hoga Jikr, अब नहीं रखने पड़ेंगे अलग अलग कार्ड: प्यारे दोस्तों आपको बता दें की कई सारे राज्य अलग से अपनी-अपनी स्वास्थ्य सेवाएँ चला रहे हैं! पश्चिम बंगाल और दिल्ली इस योजना में शामिल नही हैं! लेकिन Central Government को यह उम्मीद है! इस पहल को साभी राज्य जल्द से जल्द लागू करेंगे!

Central Government ने आयुष्मान भारत (PMJY ) योजना के तहत आयुष्मान कार्ड जारी होने लगे हैं! इस कार्ड पर Central Government and State Government की योजनाओं को उसमें जिक्र नहीं होता है!

No need to carry separate cards

प्यारे दोस्तों आपको बता दे की केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब आयुष्मान भारत कार्ड का नाम आयुष्मान कार्ड होगा! जिस पर पहले आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना लिखा जायेगा! फिर संबंधित राज्य  की योजना का नाम लिया जायेगा!

अब कार्ड पर Central Government और State Government दोनों की योजनाओं का लोगों भी प्रदर्शित होगा! इसका एक यह फायदा होगा की उन्हें Central Government और State Government की स्वास्थ्य योजनाओं के अलग अलग कार्ड नहीं रखने पड़ेंगे!

यह भी पढ़ें: Indian Army Recruitment 2022

five lakh insurance

प्यारे दोस्तों आपको बता दें की Aayushman Bharat Yojana के तहत दस करोड़ परिवारों को 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है! जिस के भीतर Central Government की हिस्सेदारी 60% और State Government 40% है! बहुत सारे राज्य अलग अलग से भी अपनी स्वास्थ्य योजनाओं को चला रहे हैं! जैसा की मैंने पहले ही बताया हुआ है! पश्चिम बंगाल और दिल्ली इस योजना में शामिल नहीं है!

यह भी पढ़ें: Janam Praman Patra डाउनलोड कैसे करें 2022